WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Magh Purnima Ke Free Upay माघ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय, धन-धान्य से भरा रहेगा घर

Magh Purnima Ke Free Upay माघ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय, धन-धान्य से भरा रहेगा घर : यह तो आप जानते है की पूर्णिमा हर महीने आती हैं पर क्या आपको पता है आप पूर्णिमा के दिन अपनी कुछ परेशानी का हल कुछ आसन से पूर्णिमा के उपाय के साथ कर सकते हैं। यही बताने के लिए हम आपके लिए पूर्णिमा के दिन करने वाले कुछ बताने जा रहे है।

जिन्हें आप हर पूर्णिमा पर करके विशेष लाभ उठा सकते है वैसे तो आप सब जानते होंगे की पूर्णिमा पर लक्ष्मी माँ की विशेष पूजा की जाये तो आपके ऊपर सदैव माता लक्ष्मी माँ की कृपा बनी रहती है। हमारे द्वारा बताये जा रहे इन Purnima Ke Free Upay को नीचे विस्तार से बताया जा रहा हैं।

माघ पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय, धन-धान्य से भरा रहेगा घर

गृह कलह एवं व्यापार बाधा के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन चन्द्र उदय होने के बाद चाँदनी रात में खीर बनाकर अपने पितृ को भोग लगाना चाहिए। Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा करने से गृह कलह, व्यापार बाधा आदि समस्यों से मुक्ति मिलती है !

लक्ष्मी की कृपा पाने के पूर्णिमा के उपाय

शास्त्रानुसार हर पूर्णिमा के दिन सुबह 10 बजे पीपल के वृक्ष पर माँ श्री लक्ष्मी का आगमन होता है जो जातक इस दिन सुबह उठकर नित्य कर्म से निवृत्त होकर पीपल पेड़ के पास जाकर मीठा जल अर्पण करे और साथ में कुछ मीठा रखकर धूपबत्ती या दीपक जला कर माँ लक्ष्मी का पूजन कर माता लक्ष्मी जी को अपने घर आने के लिए आमंत्रित करें। Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा जातक करने पर लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है !

दाम्पत्य जीवन को मधुर बनाने के पूर्णिमा के उपाय

यदि आप अपने दाम्पत्य जीवन को प्रेम पूर्वक और मधुर बनाना चाहते है तो Purnima Ke Free Upay के अनुसार आप दोनों (पति और पत्नी) में से एक को प्रत्येक पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा को दूध का अर्ध्य अवश्य देना चाहिए !

आर्थिक स्थिति एवं कार्य में सफलता पाने के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन किसी शिव मंदिर में जाकर सवा किलो अखण्डित चावल भगवान शिव जी को विधिपूर्वक पूजा करने के बाद अपने दोनों हाथो को मिलाकर हाथों में जितने चावल आ सके उतने लेकर शिवलिंग पर चढ़ाये और बाकि बचे हुए चावल को जरुरत मंद गरीब या पुजारी को दान कर दें। Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा करने से आपकी समस्त आर्थिक स्थिति सही हो जाएगी और आपके समस्त कार्य में सफलता मिलेगी ! नोट : इस उपाय को आप सावन के हर सोमवार को कर सकते हो !

आर्थिक समस्या को दूर करने के पूर्णिमा के उपाय

किसी भी जातक को धन की परेशानी चल रही है तो Purnima Ke Free Upay के अनुसार प्रत्येक पूर्णिमा के दिन चंद्रोदय के समय चन्द्रमा को कच्चे दूध में चीनी और चावल मिलाकर “ॐ स्रां स्रीं स्रौं स: चन्द्रमा नम:” या “ॐ ऐं क्लीं सोमाय नम:” मंत्र जप करते हुए अर्ध्य देना चाहिए। ऐसा करने से जातक के जीवन में धीरे धीरे उसकी आर्थिक समस्याओं समाप्त होने लगती है !

भगवान शिव की कृपा पाने के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन मंदिर जाकर शिवलिंग पर श्रदापूर्वक शहद, कच्चा दूध, बेलपत्र, शमीपत्र और फल चढ़ाने से भगवान शिव की जातक पर सदैव कृपा बनी रहती है !

धन लाभ के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन हर जातक को Purnima Ke Free Upay के अनुसार अपने घर के मंदिर में प्रेम, शुभता और धन लाभ के लिए श्री यंत्र, व्यापार वृद्धि यंत्र, कुबेर यंत्र, एकाक्षी नारियल, दक्षिणवर्ती शंख आदि को साबुत अक्षत के ऊपर स्थापित कर देना चाहिए। क्योकि यह सब माता लक्ष्मी की अतिप्रिय वस्तु है ! हर पूर्णिमा को इन चावलों को जिनको आसान के रूप में स्थान दिया गया है उन्हें बदल कर नए चावल रख देने चाहिए और पुराने चावलों को किसी पीपल वृक्ष के नीचे अथवा बहते हुए जल में प्रवाहित कर देना चाहिए !

घर से कलह और अशांति दूर करने के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन मंदिर जाकर शिवलिंग पर श्रदापूर्वक घिसे हुए सफ़ेद चंदन में केसर मिलाकर लगाना चाहिए। Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा करने से घर से कलह और अशांति समाप्त होती है !

धन, सुख समृद्धि और ऐश्वर्य प्राप्ति के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन इत्र और सुगन्धित धूपबत्ती लेकर माता लक्ष्मी जी के मंदिर में जाकर अर्पण करें उसके बाद इत्र की शीशी खोलकर माता लक्ष्मी जी के वस्त्र पर छिड़क दें और धूपबत्ती या दीपक जला दे और अपने घर स्थाई रूप से रहने की प्रार्थना करे।Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा मात्र करने से जातक के यंहा धन, सुख समृद्धि और ऐश्वर्य की देवी माँ लक्ष्मी का उसके घर स्थाई रूप से निवास हो जायेगा।

धन के आगमन के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन चन्द्रमा के उदय होने के बाद साबूदाने की खीर मिश्री डालकर बनाकर माँ लक्ष्मी जी का भोग लगाकर उसे प्रसाद के रूप में वितरित करना चाहिए। Purnima Ke Free Upay के अनुसार ऐसा करने से धन के आगमन के मार्ग खुल जाते है !

धन की कमी दूर करने के पूर्णिमा के उपाय

प्रत्येक पूर्णिमा के दिन मां श्री लक्ष्मी के चित्र या फोटो पर 11 कौड़ियां चढ़ाकर उन पर हल्दी से तिलक करें उसके बाद अगले दिन सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रखें लें। Purnima Ke Free Upay के इस उपाय से घर में धन की कमी नही रहती है पर एक बात का ध्यान रखें की प्रत्येक पूर्णिमा के दिन इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी से निकाल कर माता के सम्मुख रखकर उन पर पुन: हल्दी से तिलक करें फिर अगले दिन उन्हें लाल कपड़े में बांध कर अपनी तिजोरी में रखे ले !

मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी दूर करने के पूर्णिमा के उपाय

यदि कोई भी जातक मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी रहता है तो Purnima Ke Free Upay के अनुसार प्रत्येक पूर्णिमा के दिन अपने हाथ से खीर बनाकर गरीब बच्चे या लोंगो को खिलने से जातक की मानसिक तनाव या मानसिक परेशानी दूर हो जाती है!

पूर्णिमा के दिन क्या करें

  • हर पूर्णिमा के दिन सुबह के समय हल्दी में थोडा पानी डालकर घर के मुख्य दरवाज़े / प्रवेश द्वार पर ॐ और स्वातिक बनाना चाहिए !
  • हिंदी धर्म शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा माँ लक्ष्मी को विशेष प्रिय है । इस दिन माँ लक्ष्मी की आराधना करने से जातक को जीवन में किसी भी चीज़ की कमी नहीं रहती है ।
  • प्रत्येक पूर्णिमा के दिन सुबह के समय घर के मुख्य दरवाज़े पर आम के ताजे पत्तों से बना तोरण बाँधने से घर के वातावरण में शुभता आती है !
  • प्रत्येक पूर्णिमा की रात में 15 से 20 मिनट तक चन्द्रमा के ऊपर त्राटक ( लगातार देखना ) विधि करने से जातक की नेत्रों की ज्योति तेज होती व बढ़ती है !
  • आयुर्वेद के अनुसार पूर्णिमा की रात में चन्द्रमा की चाँदनी सब मनुष्यों के लिए अत्यंत लाभदायक रहती है यदि पूर्णिमा की रात में चन्द्रमा के प्रकाश की किरणे गर्भवती महिला की नाभि पर पड़े तो उस महिला का गर्भ पुष्ट हो जाता है ! इसलिए गर्भवती स्त्रियों को तो विशेष रूप से कुछ समय के लिए पूर्णिमा की रात चन्द्रमा की चाँदनी में रहना चाहिए !

पूर्णिमा के दिन क्या ना करें

  • यदि आप अपने दाम्पत्य जीवन को प्रेम पूर्वक लम्बे समय के लिए रखना चाहते है तो Purnima Ke Upay के अनुसार कभी भी भूलवश पूर्णिमा और अमावस्या के दिन जातक शारीरिक सम्बन्ध या सम्भोग नही करना चाहिए !
  • प्रत्येक पूर्णिमा के दिन किसी भी प्रकार की तामसिक वस्तुओं का सेवन नहीं करना चाहिए। इस दिन जुए, शराब आदि नशे और क्रोध एवं हिंसा से भी दूर रहना चाहिए। इस दिन बड़े बुजुर्ग अथवा किसी भी स्त्री से भूलकर भी अपशब्द ना बोलें!

संदर्भ: इस Purnima Ke Free Upay पूर्णिमा के दिन जरूर करें ये उपाय, धन-धान्य से भरा रहेगा घर की पोस्ट में आपको विभिन्न प्रकार की समस्या के उपाय के बारे में बताया गया हैं, जिन्हें आपको पूर्णिमा के दिन करने चाहिए, साथ में यहां आपको पूर्णिमा के दिन क्या करें और क्या ना करें इसके बारे में भी जानकारी देने जा रहे हैं।

Leave a Comment

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now